Become Paytm Sub-Agent Easily

PAYTM Sub-Agent क्या है?

Sub-Agent यानि इसका मतलब एजेंट का एजेंट होता है। इसका इस्तेमाल एक BC Agent तब करता है। जब वो सामान्य तौर से दुकान  पर नहीं रहता है। क्यूंकि KYC करने के लिए  BC Agent के फिंगर प्रिंट की आवयश्कता पड़ती है। तो एक BC किसी व्यक्ति को अपने BC ऐप्प में जोड़ता है।  जिसके नहीं रहने पर वह व्यक्ति किसी भी ग्राहक का PAYTM  KYC कर सकता है।

क्या लाभ है?

  • Sub-Agent होने का लाभ यह है कि  यदि BC एजेंट दुकान पर नहीं है तो वह किसी भी Paytm ग्राहक का KYC कर सकता है।

कैसे बने ?

यदि आप  Paytm Sub-Agent बनना चाहते है तो आपको अपने एरिया के BC Agent का पता करना होगा।  आप अपने एरिया के BC Agent के पास जाईये और उनसे पता कीजिये की क्या उनको सब-एजेंट की जरुरत है।  यदि उनको सब-एजेंट की जरुरत होगी तो वो आ[को सब-एजेंट में जोड़ देंगे। 

सब-एजेंट कैसे जोड़े ?

किसी भी व्यक्ति को सब-एजेंट में जोड़ने के लिए सबसे पहले BC APP में मेनू में जाकर वहाँ पर मौजूद मैनेज सब-एजेंट पर क्लिक करेंगे। 

 उसके बाद अगले स्टेप पर नया सब-एजेंट जोड़ने के लिए विकल्प आएगा।  उसमे हमें उस व्यक्ति का नंबर डालना है जिसे हमे सब-एजेंट बनाना है।


अगले स्टेप में हमें उस व्यक्ति के नंबर को Paytm App में लॉग इन करवाना है। और स्कैन वाले विकल्प पर क्लिक करवाना है। वहां हमें नीचे Show Payment Code के विकल्प पर क्लिक करना है। और वहाँ से एक 6 अंक का पासवर्ड लेके हमे अगले स्टेप में दर्ज करना होगा। 
जैसे ही हम नंबर जोड़ने के लिए डालेंगे तो वहाँ  हमें 6 अंक का पासवर्ड डालना होगा इसके बाद हम अगले स्टेप के लिए बढ़ेंगे।   
OTP दर्ज करने के बाद अगले विकल्प में हमें उस व्यक्ति की  शैक्षणिक योग्यता दर्ज करना होता है।  


इसके अगले स्टेप में कुछ नियम होते है जिसे BC एजेंट को सब-एजेंट को बताने होते है। और यदि उसने इन बातो को उसे बता दिया है तो उन शर्तो पर क्लिक कर आगे बढ़ जायेंगे।  
नियम और शर्तो को स्वीकार कर आगे बढ़ने पर हमें उस व्यक्ति को एक नंबर देना है। जिस पर वो अपने नंबर से मिस्स्काल्ल करेगा। जिसके बाद Paytm की तरफ से कॉल आएगा। जिसमे उससे 5 सवाल पूछे जायेंगे और उसे उन सरे सवालो के सही जवाब देकर परीक्षा पास करनी होती है। इसके बाद ही वह व्यक्ति सब-एजेंट बन सकता है। यदि वह व्यक्ति उस परीक्षा में फेल हो जाता है तो उसे मिस्स्काल् करके दोबारा परीक्षा देना होगा।    


इसका नंबर सब-एजेंट के लिए सबमिट हो जाता है। जिसे उस BC Agent के FSE द्वारा प्रमाणित कर दिया जाता  है  जिसके बाद वह व्यक्ति Paytm Ka ATM में लॉग इन कर सकता है। 

प्रायः पूछे जाने वाले सवाल 🔽


Post a Comment

0 Comments