Paytm BC Agent कैसे बने ?

Paytm BC Agent कौन है ? 


In English


कोई व्यक्ति या संसथान जिसे Paytm अपने तरफ से कार्य करने की स्वीकृति देता है।  जैसे की Paytm KYC करना , Paytm Wallet में पैसा लोड करना,  Paytm Payment Bank में  पैसा ऐड करना और साथ ही पैसा निकालना जैसी सुविधा देता है।  इसके बदले में Paytm अपने BC को कमीशन देता है। 

Paytm BC Agent कौन बन सकता है ?

➥ Non-Government Organizations (NGOs)
➥ MFIs set up under Societies/Trust Acts
➥ Societies registered under Mutually Aided Co-operative Societies Acts of States
➥ Companies registered section 25 of the Companies Act, 1956
➥ Registered NBFCs not accepting public deposits
➥ Post Office
➥ Insurance Agents
➥ Krishi Vigyan units
➥ KVC/KVB units
➥ Registered Village Organisations
➥ Retail outlets such as telecom, Kirana. and medical stores
Anyone of above is eligible and can  apply for paytm  BC Agent.

पूर्व-योग्यता 

Paytm BC Agent बनने के लिए अप्लाई करने से पहले आपका Paytm  अकाउंट फुल KYC अकाउंट होना चाहिए। फुल KYC वो भी आधार  बायोमेट्रिक KYC होना चाहिए ना की किसी और  डॉक्यूमेंट का प्रयोग करके किया गया हो। जैस कि वोटर कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि। 

अप्लाई कैसे करे ?

Paytm BC Agent के लिए हम कई तरीको से अप्लाई कर  सकते है।  जिसमे ये तीन तरीके शामील है। 

पहले तरीके से BC Agent के लिए अप्लाई करने लिए आपको PAYTM  BANK के वेबसाइट पर जाकर BC Agent के लिए फॉर्म भरना पड़ेगा। जिसमे आपको अपना नाम , मोबाइल नंबर , पता के साथ दुकान का विवरण देना होता है।  जिसके बाद वो फॉर्म BC Agent से जुड़े अधिकारियो को भेज दिया जाता है। जिससे वो आपके पास आकर आपको BC एक्सेस के लिए ऑनबोर्ड कर सके। 
BC Agent बनने के दूसरा तरीका यह है कि  हम BC हेल्पडेस्क पर सम्पर्क कर सकते है। कॉल लगने पर हमें उनको बताना है कि आप BC Agent बनना चाहते है।  इसके बाद वो आपसे फर्स्ट स्टेप वाले सभी जानकारियां लेकर वो भी फॉर्म भरेंगे। पहले स्टेप और इस स्टेप में सिर्फ इतना फर्क है कि पहले स्टेप के एप्लीकेशन का स्टेटस कर चेक नही कर सकते है। जबकि BC हेल्पडेस्क पर भरे गए फॉर्म की स्तिथि जान सकते है। इसमें वो एक निश्चित टाइम के अंदर आपको BC एक्सेस  देंगे। 
BC HelpDesk Number - 01204160160

3

BC एक्सेस पाने का एक और तरीका है। जिसमे हमे अपने नजदीक के BC एजेंट के पास जाना है यानि KYC सेंटर पर जाना है।  और उनसे एरिया FSE के बारे में पता करना है।  और उनका कांटेक्ट नंबर लेकर उनको कांटेक्ट करना है।  क्युकी Paytm के FSE बदलते रहते है।  और इस वजह से अगर BC एजेंट के पास उनका नंबर नहीं है।  और उनको नहीं पता है कि वर्तमान FSE का नंबर कैसे पता करना है तो आप उनको इस काम में उनकी मदद कर सकते है। बस उनको यह बताना है कि उनको अपने रजिस्टर नंबर से एक मैसेज करना है। जिससे वर्तमान एरिया FSE की जानकारी मिलती है। PARTNER और इसको भेजना है  9880001234 पर  जिसके कुछ ही देर बाद Paytm की तरफ से उस BC की जानकारी के साथ वर्तमान FSE का कांटेक्ट डिटेल्स भी आ जायेगा। FSE का नंबर लेकर उनसे बात कीजिये और उनको बताईये की आपके एरिया में कोई KYC पॉइंट नहीं है।  और आप BC एजेंट बनना चाहते है। अगर सब सही रहा तो FSE आपके यहाँ आकर आपको BC के लिए ऑनबोर्ड कर देंगे। यदि आपको अपना नजदीक का KYC सेंटर के बारे में नहीं पता है तो आप यहाँ पर कक्लिक करके और अपना एरिया पिन कोड के जरिये नजदीकी KYC सेंटर के बारे में पता कर सकते है। 

Post a Comment

0 Comments