BC Sakhi घर पर ही बैंक का काम। बीसी सखी योजना की पूरी जानकारी

बीसी सखी योजना की पूरी जानकारी


Banking Correspondent Sakhi Yojana: उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं को सहज बनाने और महिला स्वावलंबन को नई दिशा देने वाली बीसी सखी (Banking Correspondent Sakhi) की ट्रेनिंग शुरू हो रही है। ट्रेनिंग पूरा होने के साथ ही प्रदेश को 58,000 बीसी सखी मिलेंगी।

बीसी सखी (UP BC Sakhi) के ट्रेनिंग, वर्कशॉप, ड्रेस आदि की तैयारियों के बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि बीसी सखी, महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के प्रयासों में अहम रोल निभाएंगी। इसके साथ ही, बैंकिंग सेवाओं के विस्तार और सुगमता के लिहाज से भी यह अहम साबित सिद्घ होंगी।

हजारों महिलाओं को रोजगार (Women Employment)
अपर मुख्य सचिव, ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह ने बताया कि हर ग्राम पंचायत में एक बीसी सखी तैनात करने संबधी मुख्यमंत्री के निर्देशों पर प्रदेशभर से आवेदन मंगवाए गए है। कुल 2,16,000 एप्लीकेशन प्राप्त हुई है। बीसी सखी के लिए कुल 58,532 पंचायतों से आवेदन मिले है। 

ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam for BC Sakhi)
पहले चरण में 56,875 एप्लीकेशन छांटी गई हैं. चुने गए कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग दी जा रही है. इनकी ट्रेनिंग 15 दिसंबर से होगी।  राज्य निदेशक आरसेटी द्वारा हर जिले में 30-30 के दो बैच को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के बाद आईआईबीएफ द्वारा ऑनलाइन परीक्षा कराई जाएगी।

34 कंपनियां ने दिखाई रुचि
बीसी सखी को एंकर करने के लिए वाणिज्यिक बैंक, कॉरपोरेट बीसी, फिनटेक पेमेंट बैंक को जोड़ा जा रहा है। 34 कंपनियों ने इसमें सहयोग के लिए रुचि दिखाई है. इनके फाइनल सलेक्शन की प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी।

ये मिलेंगी सुविधा
बीसी सखी डेस्कटॉप कम्प्यूटर, लैपटॉप, पीओएस मशीन, कार्ड रीडर, फिंगर प्रिंट रीडर, इंटीग्रेटेड इक्यूपमेंट से लैस होंगी। इसके लिए बीसी सखी को बिना ब्याज के कर्ज मुहैया कराया जाएगा।

हर महीने मिलेंगे पैसे (BC Sakhi Stipend)
बीसी सखी को 4000 रुपये प्रति माह 6 महीने तक स्टाइपेंड और 1200 रुपये प्रतिमाह समूह सखी के रूप में काम करने के लिए स्टाइपेंड दिया जाएगा।

करना होगा यह काम
इस योजना में काम करने वाली सभी बैंकिंग सखी लोगों के घर-घर जाएंगी और वहां सरकार की ओऱ से चलाई जा रही योजनाओं और बैंकिग सुविधाओं के बारे में बताएंगी। यही नहीं, घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़े जरूरी काम भी निपटाएंगी। यह 25,000 रुपये तक ओवर ड्राट भी कर सकेंगी. इन्हें ट्रांजेक्शन पर 2 फीसदी कमीशन भी मिलेगा। 

अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास ने बताया कि ऐसी व्यवस्था भी की जा रही है कि मनरेगा मजदूरी, आवास, शौचालय निर्माण का अनुदान इन्ही बीसी सखी के द्वारा दिया जाए। 

मुफ्त मिलेगी ड्रेस
बीसी सखी के ड्रेस डिजाइन का काम निफ्ट रायबरेली द्वारा किया जा रहा है। ड्रेस डिजाइन का काम वाराणसी, मऊ और मुबारकपुर के बुनकरों द्वारा होगा. प्रत्येक बीसी सखी को प्रथम दो सेट ड्रेस नि:शुल्क मिलेगा।

BC Sakhi Scheme मोबाइल ऍप

कपड़ा तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा अमेठी जिले से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 16 अगस्त 2020 को सखी एप का उद्घाटन किया गया है। इस मौके पर अमेठी जिले के 151 आंगनवाड़ी केंद्र को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्र में विकसित किया गया है। इस ऐप के माध्यम से आंगनबाड़ी बीसी सखी योजना के अंतर्गत आने वाली सुविधाएं प्रदान कर पाएंगी। यह आंगनबाड़ी केंद्र बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप के द्वारा उत्कर्ष आंगनबाड़ी केंद्रों में परिवर्तित किए गए हैं।

BC Sakhi Scheme

बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप इन आंगनवाड़ी केंद्रों को सखी एप से सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। जिससे कि आंगनबाड़ी बीसी सखी योजना की सुविधाएं लोगों तक घर-घर प्रदान कर पाएंगी। स्मृति ईरानी ने यह भी बताया कि आने वाले 1 साल में 500 और आंगनवाड़ी केंद्रों को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों में बदला जाएगा। अमेठी जिले में 1 हजार 943 आंगनवाड़ी केंद्र है। जिसमें से पहले चरण में 151 आंगनवाड़ी केंद्रों को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्र में विकसित किया गया है। जिसमें से जगदीशपुर में 30, तोलाई ब्लॉक 30, बहादुरपुर ब्लाक में 12, भेदुआ में 11, सिंहपुर ब्लाक में 11, अमेठी बाजार शुक्ल में 10, गौरीगंज में 10, मुसाफिरखाना में 10, शाहगढ़ के हैर ब्लॉक में 10, तथा भादर ब्लॉक ब्लॉक में 06 आंगनवाड़ी केंद्रों को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्र में विकसित किया गया है।

BC सखी योजना का कार्यन्वयन

यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना को लागू करने के लिए लगभग 35,938 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 218.49 करोड़। यह राशि 22 मई 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत जारी की गई है। इस निधि से उन गैर-सरकारी संगठनों में काम करने वाली महिलाओं को मदद मिलेगी जो मास्क, प्लेटें, मसाले पैदा कर रही हैं और सिलाई / क्राफ्टिंग का काम कर रही हैं। उत्तरप्रदेश बीसी सखी के लिए आज 31 जुलाई 2020 आवेदन करने की अंतिम तिथि है जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह जल्द से जल्द आवेदन कर ले।

यूपी बीसी सखी योजना का कार्य

  • जनधन सेवाएं
  • लोगो को लोन मुहैया कराना
  • लोन रिकवरी कराना
  • बीसी सखी का मुख्य कार्य बैंक खाते से घर -घर जाकर जमा व् निकासी करवाना है।
  • स्वयं सहायता समूह के सदस्यों की सेवाएं प्रदान करना है।

बीसी सखी योजना की पात्रता

  • इस योजना के तहत महिलाएं उत्तर प्रदेश की मूल निवासी होने चाहिए।
  • महिला आवेदक दसवीं पास होनी चाहिए।
  • महिला बैंकिंग सेवाओ को समझ सके।
  • उम्मीदवार महिलाएं पैसो का लेन-देंन करने में सक्षम होनी चाहिए।
  • नियुक्त महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश सखी योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को नियुक्त किया जायेगा जो बैंकिंग के काम-काज को समझ सके और पढ़ -लिख सके।

BC Sakhi Mobile App डाउनलोड करके आवेदन कैसे करे?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार ने एक मोबाइल ऍप लॉन्च किया है जो इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले लाभार्थियों को अपने एनरोइड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर को ऑप्शन करना होगा। गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार से  BC Sakhi App को सर्च करना होगा।
  • ऍप सर्च करने के बाद ऍप के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर आपको BC Sakhi App Downlaod करना होगा।


  • आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इसके पश्चात् आपको  अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा।उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक 6 नंबर का ओटीपी आ जायेगा आपको ओटीपी दर्ज करना होगा।


  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ दिशा -निर्देश आजायेंगे। आपको सारे दिशा -निर्देश ध्यान से पढ़ने होंगे उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।


  • नेक्स्ट पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे।सबसे पहले आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। जानकारी दर्ज करने के बाद आप सेव और सब्मिट कर दे।
  • ऐसे ही आपको सारे भाग में दी हुयी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक करते जाएँ। और साथ ही यदि आप सब्मिट के बटन पर क्लिक नहीं करते है तो आप अगले भाग में नहीं जा पाएंगे। इसके बाद आपको अपने मांगे गए सारे दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • आपको यहाँ कुछ साधारण से प्रश्नो के उत्तर भी देने होंगे , सभी प्रश्नो के उत्तर बहुविकल्पीय होंगे। प्रश्न सरल होने जो की हिंदी व्याकरण , गणित , अंग्रेजी से पूछे जायेंगे।
  • आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने पर एप्प के मेसेज पर आपको सूचना मिल जाएगी। चयनित उम्मीदवार या जो चयनित नहीं हो पाएंगे उन्हें एप्प के माध्यम से सूचना दे दी जाएगी।

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको बीसी सखी योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 8005380270 है।

Post a Comment

0 Comments